‘आर्टिकल 15’ में दिखाई देगा बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान ख़ुराना का नया लुक

by Upasana Verma
Article 15

अभिनेता आयुष्मान ख़ुराना की आने वाली फिल्म ‘आर्टिकल 15’ में उनका नया लुक देखने  को मिलेगा । इस फिल्म में वो एक पुलिस अफ़सर का रोल अदा कर रहे हैं जो उनके अब तक के लवर बॉय के लुक से बिलकुल अलग है। इस फिल्म को अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित किया गया है और इस फिल्म की पटकथा गौरव सोलंकी और अनुभव सिन्हा द्वारा लिखी गयी है। आयुष्मान ख़ुराना के फ़िल्मी करियर की यह पहली ऐसी फिल्म होगी जो सच्ची घटनाओं पर आधारित होगी ।

इसे भी पढ़ें: फानी तूफान बना लोगों के लिए आफत

यह फिल्म संविधान के ‘आर्टिकल 15’ पर आधारित है जिसके तहत कोई भी राज्य अपने किसी भी नागरिक के साथ धर्म, लिंग, जाति, जन्मस्थान और नस्ल के आधार पर भेदभाव नहीं करेगा।यह फिल्म कई तरह के सामाजिक मुद्दों को उठाएगी और ‘आर्टिकल 15’ के अस्तित्व को समाज में दर्शाएगी।

कयास लगाए जा रहे हैं की यह फिल्म बदांयू रेप केस से  प्रेरित है। यह रेप केस 2014 में हुआ था , इस केस में दो दलित लड़कियों के रेप के बाद हत्या करके उन्हें पेड़ से लटका दिया गया था। हालाँकि सी बी आई ने अपनी रिपोर्ट में रेप और हत्या के इलज़ाम को खारिज करते हुए केस बंद कर दिया था। फिल्म के पोस्टर में आयुष्मान ख़ुराना के चश्मे पर लड़कियों के पेड़ से लटके हुए की आकृति साफ़ दिखाई दे रही है।

इसे भी पढ़ें: अर्जुन कपूर ने मलाइका संग शादी को लेकर तोड़ी चुप्पी ,कही बड़ी बात

इस फिल्म का टीज़र 27 जून को लांच हो चुका है। टीज़र की शुरुआत “समता का अधिकार” वाक्य और आयुष्मान द्वारा आर्टिकल 15 की परिभाषा के साथ होती है और टीज़र का अंत, “ फ़र्क़ बहुत कर लिया अब फ़र्क़ लाएंगे”  डायलाग के साथ होती है। यह फिल्म दसवें लंदन इंडियन फिल्म फ़ेस्टिवल 2019 में ओपनिंग फिल्म के लिए भी चुनी गयी है । इस फिल्म का ट्रेलर 30 मई को लाँच होगा और फिल्म 28 जून को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में अभिनेता आयुष्मान खुराना के साथ-साथ ईशा तलवार, सायानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा, मनोज पहवा और नमाशी चक्रबोर्ती भी अभिनय कर रहे हैं ।